The best Side of आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लॉकडाउन में लोगों की निगाहें मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन पर ही टिकी रहती हैं। कई लोग ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर रहे हैं, तो कई ऑनलाइन पार्टीज अटेंड कर रहे हैं। वहीं, कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इनसे आंखों की समस्याओं का खतरा बढ़ गया है, जिनमें आंखों से पानी निकलना, आंखें लाल होना, आंखों में सूजन होना, सिरदर्द होना प्रमुख हैं। अगर आप भी घंटों स्क्रीन पर समय बिता रहे हैं तो आप इन टिप्स को अपनाकर आंखों की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं-

अपनी जीवनशैली को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा आहार बहुत जरूरी है। विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है जिनमें में आंखो की कमजोर रोशनी भी शामिल है।

कंप्यूटर पर काम करने से पड़ता है आंखों पर प्रेशर, आजमाएं ये टिप्स

अजीत पवार ने किया नए संसद भवन का समर्थन, तारीफ कर बोले- इसकी जरूरत तो थी ही

पिंकविला में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आंखों को हेल्दी रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना शुरू कर दें. इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. साथ ही विटामिन ए और सी युक्त फूड्स, विशेष रूप से वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन खाएं.

विटामिन्स और मिनरल का सेवन अधिक से अधिक करें, जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक। इनकी मात्रा आपको बैलैंस डायट और सब्जियों और फलों से मिल सकता है। आंखों की देखभाल करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप पपीता, टमाटर, संतरा, गाजर और पालक का नियमित सेवन अपने आहार में शामिल करें।

गर्मियों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है।

आंखें रहेंगी लंबी उम्र तक स्वस्थ, अपनाएं ये ईजी टिप्स.

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना जाने कितना जोखिम उठाने को तैयार हो जाते है लेकिन...

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खिली-खिली, जवां और खूबसूरत नजर आए. हालांकि, गर्मी के मौसम में त्वचा डल, ड्राई, बेजान नजर आने लगती है. धूप में घूम कर स्किन टैनिंग की समस्या भी बढ़ जाती है. गर्मियों में स्किन की प्रॉपर केयर ना की जाए तो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इन दिनों वातावरण में उमस अधिक होती है, जिससे शरीर और त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन देने की जरूरत होती है.

ऐसे में इस मौसम में आंखों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

क्रॉनिक डिजीजेस : गहराई से समझें एशिया की स्थिति को

बढ़ती उम्र के साथ-साथ मेटाबाॅलिज्म कम होने लगता है, आज हम आपके लिए मेटाबाॅलिज्म बढ़ाने के टिप्स लेकर आए हैं।

एलोवेरा आंखों की समस्या में एलोवेरा भी काफी फायदेमंद होता है। इससे जलन और सूजन में बहुत जल्दी राहत मिलती है। एक से दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसे एक कप ठंडे पानी में read more मिला दें। फिर इसमें कॉटन डुबो कर उसे आंखों पर रखें। दिन में दो से तीन बार यह उपाय करने से आंखों में जलन और सूजन की समस्या खत्म हो जाती है।

Report this wiki page